हापुड़ जिले के 27160 किसानों नहीं मिलेंगे सम्मान निधि के 2000 रुपये, लेने के लिए करना होगा ये काम…

हापुड़ जिले के 27160 किसानों नहीं मिलेंगे सम्मान निधि

सम्मान निधि के 2000 रुपये: यदि आप भी किसान हैं और हापुड़ जिले के निवासी हैं, और आप किसान सम्मान निधि पाने के पात्र हैं तो ये खबर आपको पढ़नी बहुत ही जरूरी है। सिर्फ एक छोटे सा काम ना करने के कारण सरकार से मिलने वाली सम्मान निधि में रुकावट आ रही है। अगर आपने भी वो काम अभी नहीं किया है तो जरूर आपका नाम जिले के 27160 किसानों में शामिल होगा जिन्हें इस बार सम्मान निधि के 2000 रुपये रुपये नहीं मिलेंगे…

सम्मान निधि के 2000 रुपये

यह भी पढ़ें-CM Yogi in Hapur: 17 अक्टूबर को हापुड़ आएंगे सीएम योगी

सम्मान निधि के 2000 रुपये: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये दिए जाते हैं। तीन किस्तों में यह पैसा हर चार माह में दिया जाता है। हापुड़ जिले में कुल 1.21 लाख किसान हैं। 13वीं किस्त के दौरान 30 हजार से अधिक किसानों को पैसा नहीं मिला था। इस बार जिले के 27160 किसानों को PM किसान सम्मान निधि के 2000 रुपये की किस्त नहीं मिलेगी। इसकी सबसे बड़ी वजह उन किसानों की लापरवाही है आइए बताते हैं कि 15वीं किस्त के 2000 रुपये लेने के लिए क्या करना पड़ेगा।

सम्मान निधि के 2000 रुपये के लिए जरूरी है KYC

जिले के 27160 किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है। जिसके कारण उनकी सम्मान निधि की 15वीं किस्त रुक सकती है। किसान मित्र घर-घर जाकर किसानों को ई-केवाईसी के लिए प्रेरित कर रहे हैं। मोबाइल एप के जरिए घर पर ही सुविधा दी जा रही है, फिर भी बहुत से किसान लापरवाही बरत रहे हैं। सम्मान निधि के लिए पिछले साल ही किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी गई थी। हालांकि कृषि विभाग ने अभियान चलाकर किसानों की ई-केवाईसी कराई। फिर भी 27 हजार से ज्यादा किसान बच गए हैं। क्योंकि पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि जो किसान ई केवाईसी नहीं कराएंगे उन्हें सम्मान निधि के 2000 रुपये की किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

जिले के किसान जो ई केवाईसी नहीं करा पाएं हैं वह कृषि विभाग के कार्यालय, जन सेवा केंद्र पर करा सकते हैं। इन दिनों किसान प्रावैधिक सहायक घर घर जा रहे हैं, इनसे घर पर ही ई-केवाईसी करा सकते हैं।–डॉ.वीबी द्विवेदी, उप कृषि निदेशक।

ऐसे करवा सकते हैं ई-केवाईसी:-

पहला तरीका

अगर आप ई-केवाईसी करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं। यहां ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करके आप आसानी से कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

वहीं, अगर आप चाहें तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। यहां आपकी बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी की जाती है, जिसमें आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

तीसरा तरीका

अगर आपने किसी कारण अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं। यहां पर आपको ई-केवाईसी का फॉर्म भरना होता है

Bekhabar.IN के व्हाट्सएप चैनल से जरूर जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *