Geyser Safety Tips: बम की तरह फटेगा गीजर, ये 3 गलतियां भूलकर भी न करें

Geyser Safety Tips: बम की तरह फटेगा गीजर, ये 3 गलतियां भूलकर भी न करें

Geyser Safety Tips: जब आप गीजर का उपयोग करते हैं, तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। गीजर में धमाका होने का खतरा होता है, इसलिए आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। गर्मियों में भी गीजर का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। वायरिंग की नियमित जाँच भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। गीजर की वजह से बिजली की तारों पर अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है, इसलिए गीजर की मरम्मत से बचना चाहिए।

Geyser Safety Tips

सर्दियों के मौसम में गीजर का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है। लेकिन एक गलती के कारण, आपको भारी नुकसान हो सकता है। यही कारण है कि गीजर का उपयोग करते समय आपको बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है। कई बार हम देखते हैं कि गीजर में धमाका भी हो सकता है। इसलिए, आज हम आपको सुरक्षित रहने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं।

Also Read- सिर्फ 999 में मिल रही है ये धांसू स्मार्टवाच, इसे खरीदने के लिए ऑनलाइन मार्केट में आया भूचाल

लगातार ऑन रखना – Geyser Safety Tips

गीजर का उपयोग करने के बाद, आपको इसे बंद करना भी अत्यंत आवश्यक होता है। कई बार हम ऑटोमेटिक बंद होने के कारण उसे बंद नहीं करते हैं। इसके कारण आपको क्षति हो सकती है और साथ ही इससे गीजर में विस्फोट का भी खतरा बना रहता है। इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप जीजर को तुरंत बंद करें। खासकर गर्मियों के मौसम में, अगर आप जीजर का उपयोग कर रहे हैं, तो इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

वायरिंग जाँच – Geyser Safety Tips

गीजर की सही समय-समय पर उसकी वायरिंग की जाँच बहुत महत्वपूर्ण है। स्पार्किंग की वजह से गीजर में खराबी हो सकती है, इसलिए यह आवश्यक है कि जब भी आप गीजर चालू करें या सीजन के अंत में, तो उसकी वायरिंग की स्थिति की जाँच करें। गीजर के कारण बिजली तारों पर अधिक बोझ आ सकता है, और इसे अनदेखा करना साक्षर है कि उत्पाद में खराबी हो सकती है।

खराब प्रोडक्ट – Geyser Safety Tips

गैस स्टोव की मरम्मत कराने से बचना चाहिए। तत्व की मरम्मत कराने पर भी खतरा हो सकता है। समझाने का प्रयास करना चाहिए कि यदि गैस स्टोव के खराब होने की स्थिति उत्पन्न होती है, तो नया स्थापित करवाया जाना चाहिए। यदि आपका गैस स्टोव अधिक उपयोग होता है, तो आपको किसी भी रूप में खतरा नहीं लेना चाहिए।

Also Read- Free Netflix & Amazon Prime का जुगाड़! बिना Subscription के यहां देखें फ्री में कोई भी मूवी

Videos यहाँ देखें- https://www.youtube.com/channel/UC8oOG02oS0sDQZnSw0_0BxA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *