Tech News: फोन चोरी हो जाने पर ऐसे करें अपने बैंक डीटेल्स और मोबाइल वॉलेट की सुरक्षा, क्लिक कर पढ़ें पूरी अपडेट!

Tech News

Tech News: क्या आप जानते हैं कि चोर इन दिनों आपका मोबाइल फ़ोन हथिया लेने के बाद सिर्फ एक ही चीज की तलाश में रहते हैं? आपकी बैंक डिटेल्स। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अधिक से अधिक लोग आजकल डिजिटल भुगतान कर रहे हैं और अलग-अलग एप्लिकेशन्स का प्रयोग करते हैं। स्मार्टफोन चोरों के लिए इन वॉलेट्स तक पहुंचना इतना मुश्किल नहीं है।

उदाहरण के रूप में ब्राजील के साओ पाउलो में एक अपराधी ने कथित रूप से iPhone हैंडसेट चोरी किए और फिर उन्हें बेचने के लिए नहीं, बल्कि इन उपकरणों के मालिकों के बैंक विवरणों तक पहुंचने और उनके पैसे चुराने का प्रयास किया। इस प्रकार की घटनाओं के साथ, सतर्क रहना बहुत आवश्यक है। यदि आपका फोन खो जाता है, तो इस स्थिति में आप नीचे दिए गए तरीकों से अपने फोन या उसके डेटा का गलत इस्तेमाल से बचा सकते हैं।

Tech News: Block your SIM card

पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फ़ोन खो जाने पर फ़ोन नंबर का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। सिम कार्ड को ब्लॉक करना यह मतलब है कि फ़ोन पर उस ऐप को ब्लॉक करना चाहिए जिसे OTP के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। आप हमेशा नए सिम कार्ड पर वही पुराना नंबर दोबारा प्राप्त कर सकते हैं। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन आपकी गोपनीयता और मोबाइल वॉलेट का संरक्षण करना बहुत ज़रूरी है।

Block access to mobile banking services

फ़ोन चोर आपके बैंक विवरणों तक बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं, इसलिए बैंक सेवाओं को उस समय बंद करवा देना बहुत जरूरी है। आपका सिम कार्ड और मोबाइल ऐप साथ-साथ चलते हैं, क्योंकि रजिस्टर्ड नंबर पर OTP के बिना कोई भी ट्रांसफर नहीं हो सकता है। मगर जैसे ही फ़ोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो दोनों को ब्लॉक कर देना चाहिए।

Tech News: Deactivate your UPI payment

जरा सी देरी आपको भारी पड़ सकती है। एक बार जब ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच से आप फोन चोर को वंचित कर देते हैं तो चोर अन्य सुविधा जैसे UPI भुगतान के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश कर सकता है। इसलिए इस पर भी तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। इसे जल्द से जल्द निष्क्रिय करें ताकि सुरक्षित रहें।

Block all mobile wallets

मोबाइल वॉलेट्स ने जीवन को बेहद आसान बना दिया है। मगर यदि आपका फोन गलत हाथों में पहुंच जाता है तो Google Pay और Paytm जैसे मोबाइल वॉलेट महंगे साबित हो सकते हैं। संबंधित ऐप के हेल्प डेस्क से संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि जब तक आप किसी नए डिवाइस पर वॉलेट फिर से सेट नहीं करते हैं, तब तक किसी को एक्सेस नहीं दिया जाए।

Tech News: Go to the police, file a report

एक बार जब आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर लेते हैं, तो आपको अधिकारियों को भी आपके चोरी हुए डिवाइस के बारे में रिपोर्ट करना आवश्यक होता है। आप नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर फोन चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं और एफआईआर की एक कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके फोन का दुरुपयोग होता है या आपके फोन से आपका पैसा चोरी हो जाता है, तो यह कॉपी आपके लिए सबूत के रूप में उपयोगी साबित होगी।

हमारे चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

Whatsapp Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *