जेब में Samsung का फोन है तो सतर्क हो जाएं! सरकार ने जारी किया अलर्ट, जानें पूरा मामला

Samsung

यदि आप Samsung का स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं, तो सतर्क रहें। सरकार के साइबर सुरक्षा निगरानी – ‘कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम’ (CERT-in) ने Samsung स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक चेतावनी जारी की है। इसमें उन Samsung डिवाइसों के सुरक्षा समस्याओं का उल्लेख है, जो Android 11, 12, 13 और 14 पर काम करते हैं। सरल शब्दों में कहा जाए, तो सैमसंग के कई स्‍मार्टफोन्‍स में खामियां हैं और अटैकर आपकी जानकारी के बिना स्‍मार्टफोन में सेंध लगाकर सेंसटिव डेटा चुरा सकता है।

हमलावर किसी भी Samsung Devices को टारगेट कर सकता है

खास यह है कि सैमसंग के प्रमुख उत्पाद भी इस सूची में शामिल हैं, जिन्हें निशाना बनाया जा सकता है। Samsung Galaxy S23 series, Galaxy Z Flip5, Galaxy Z Fold5 आदि डिवाइसेज के साथ सुरक्षा समस्याएं सामने आई हैं। CERT-in की वेबसाइट पर बताया गया है कि यदि कोई हमलावर किसी Samsung Devices को लक्ष्य बनाता है, तो वह सिम पिन एक्सेस कर सकता है, प्रसार कर सकता है और सिस्टम का समय बदल सकता है, जिससे नॉक्स गार्ड लॉक को आसानी से गुजरा जा सकता है। इसके बाद, आपके स्मार्टफोन से कई जानकारियां चोरी हो सकती हैं।

Samsung गैलेक्सी S23 स्मार्टफ़ोन को Android 14 का अपडेट

ध्यान देने वाली बात यह है कि Samsung गैलेक्सी S23 स्मार्टफ़ोन को Android 14 का अपडेट मिल गया है, लेकिन इसके बावजूद यह लिस्ट में शामिल है। सैमसंग उपयोगकर्ताओं को सुझाव दिया गया है कि वे अपने स्मार्टफ़ोन को त्वरित रूप से अपडेट करें। साथ ही, जब भी कोई सुरक्षा अपडेट उपलब्ध हो, तो वे इसे तत्परता से अपने फोन में स्थापित करें। अगर आपका डिवाइस अपडेट नहीं है, तो आप इंटरनेट पर या फ़ोन में आने वाले अज्ञात लिंकों से बचें।

यह महत्वपूर्ण है कि धोखाधड़ी इंटरनेट पर बढ़ रही है, इसलिए सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है। आमतौर पर Android स्मार्टफ़ोन्स को सुरक्षित माना जाता है, लेकिन हैकर्स ने इसमें चीजें ठीक करने के लिए नए तरीके ढूंढ़ रखे हैं। इसलिए स्मार्टफ़ोन कंपनियां नियमित अंतराल पर डिवाइस सुरक्षा के लिए अपडेट प्रदान करती हैं।

हमारे चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

Whatsapp Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *