Aliens in Solar System: सौर मंडल में यहां रहते हैं एलियंस, Nasa के साइंटिस्‍ट ने बताया ‘पता’

Aliens in Solar System

Aliens in Solar System: एलियंस (Aliens) पर संक्षिप्त जानकारी भी रोमांच को और बढ़ा देती है। पृथ्वी पर बड़ी संख्या में ऐसे वैज्ञानिक हैं, जो मानते हैं कि धरती के बाहर भी जीवन हो सकता है, हालांकि इसका सटीकता अब तक साबित नहीं हुआ है। अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के एक वैज्ञानिक ने बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कि एलियंस हमारे सोलर सिस्टम में मौजूद हो सकते हैं। वे एक ग्रह पर हो सकते हैं, जो पृथ्वी के करीब है। वह ग्रह कौन सा है? इस विषय में वैज्ञानिक ने क्या कहा है? आइए इसे जानते हैं।

यहां मिले एलियंस के संकेत (Aliens in Solar System)

नासा के गोडडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक शोध वैज्ञानिक ने शुक्रग्रह (वीनस) पर जीवन की संभावनाओं के एक सिद्धांत की प्रस्तावना की है। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा है कि ऐसे परिस्थितियों में जहां मानव जीवन की स्थिति असम्भव होती है, वहां बादलों वाले ग्रहों पर छिपे हुए जीवन के संकेत दिखाई देते हैं।

इस ग्रह की सतह पर हो सकते हैं एलियंस (Aliens in Solar System)

महत्वपूर्ण बात यह है कि शुक्र ग्रह की सतह एसिड के घने बादलों से आच्छादित है। उसका तापमान सतह पर 475 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक होता है, जिसे अभिलेख किया गया है। शुक्रग्रह की वातावरण में ऐसे संकेत होते हैं जो केवल तब प्रकट होते हैं जब वहां कोई जीवाणु होता है।

पृथ्वी का ‘जुड़वां’ भी है ये गृह (Aliens in Solar System)

वैज्ञानिक का विचार है कि कार्बन डाइऑक्साइड से भरे हुए शुक्र ग्रह के वातावरण में जीवन की संभावना हो सकती है। शुक्र ग्रह को पृथ्वी का ‘जुड़वां’ भी कहा जाता है। हालांकि ऐसा माना जाता है कि इंसान वहाँ नहीं रह सकता। मिशेल थेलर ने जिन सिद्धांतों को प्रस्तुत किया है, उनको यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के खगोलशास्त्री प्रोफेसर डोमिनिक पापिनौ ने संदेहपूर्ण माना है। उन्होंने इस बारे में आलोचनात्मक प्रतिक्रिया दी है कि ऐलियंस की पहचान के लिए हमें अन्य स्थानों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

विज्ञान से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

टेक से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *