Gold in World Championship: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भारत को पहली बार गोल्ड

Gold in World Championship

Gold in World Championship: नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने 88.17 मीटर की दूरी पर थ्रो करते हुए भारत को विश्व चैम्पियनशिप के इतिहास में पहला स्वर्ण पदक दिलाया। इससे पहले उन्होंने एक सिल्वर मेडल और अंजू बॉबी जॉर्ज ने एक ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

Gold in World Championship

ओलंपिक गोल्ड, डायमंड लीग में गोल्ड और अब 2023 के वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी गोल्ड… स्टार जैवलिन थ्रोअर Neeraj Chopra ने भारत को खेलों में भी चाँद पर पहुँचाया है। भारत के गर्व और शान के रूप में जाना जाने वाला यह खिलाड़ी, जब क्वालिफाईंग में शीर्ष पर थे, तो हर किसी को आशा थी कि इस बार पिछली बार की कमी पूरी होगी। और ऐसा ही हुआ। नीरज ने 88.17 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल को अपने नाम किया।

एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप इतिहास में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय

उसने इसके साथ ही इतिहास रच दिया। वह एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप के इतिहास में पहले भारतीय हैं जिन्होंने गोल्ड जीता, और यह उनका तीसरा मेडल है। (Gold in World Championship) उससे पहले, उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था, जबकि लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस इवेंट में सिल्वर मेडल पाकिस्तान के नदीम को और ब्रॉन्ज मेडल चेक रिपब्लिक के याकूब को मिला।

नीरज चोपड़ा ने पहले थ्रो में फ़ाउल किया, और दूसरे राउंड में ही थ्रो गोल्डन

तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को गर्वित करने वाले नीरज ने शुरुआत में हालांकि उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया। उनका पहला फ़ाउल हुआ, जबकि जर्मनी के खिलाड़ी जूलियन वेबर 85.79 मीटर के थ्रो में शीर्ष स्थान पर थे। जब नीरज ने दूसरा प्रयास किया, तो हर कोई उनकी ओर देखता रहा। भारतीय महान खिलाड़ी ने जब भाला फेंका, तब उन्होंने उसकी दिशा में नहीं देखा। ऐसा लगता था कि उन्हें पूरी यकीन थी कि यह थ्रो सर्वश्रेष्ठ होगा। इस बार, उन्होंने 88.17 मीटर का थ्रो किया, जिससे उन्हें स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ। Gold in World Championship

पाकिस्तानी अरशद नदीम दूसरे स्थान पर रहे

दूसरी ओर, पाकिस्तानी थ्रोअर अरशद नदीम 87.82 मीटर (सीजन बेस्ट) के साथ दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने यह तीसरे प्रयास में यह परिणाम प्राप्त किया था। उसके साथ ही, जूलियन नीचे धकेल गए क्योंकि पांचवे राउंड में चेक रिपब्लिक के याकूब वेदलेच ने 86.67 मीटर का थ्रो किया था और वे तीसरे स्थान पर पहुंचे थे। अरशद ने आगे बढ़ने का पूरा प्रयास किया, लेकिन उन्होंने चौथे राउंड में 87.15 मीटर और छठे राउंड में 81.86 मीटर के थ्रो को ही अदा किया। उनका पांचवा प्रयास अनुकूलन में रहा।

दूसरी ओर, भारत के अन्य दो खिलाड़ियों में से किशोर जेना ने 84.77 मीटर दूरी का सर्वश्रेष्ठ फेंक मारा। वह पांचवें स्थान पर रहे, जबकि डीपी मनु ने 84.14 मीटर के साथ छठे स्थान पर प्राप्त किया। यह भारतीय एथलीटों के लिए पहली बार था जब उनमें से तीनों ने जैवलिन फेंक के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया।

Gold in World Championship

हमारे आधिकारिक WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *