Morning Drink For Glowing Skin: चेहरे पर चमक लाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह पिएं ये ड्रिंक…

Morning Drink For Glowing Skin: चेहरे चमक लाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह पिएं ये ड्रिंक…

Morning Drink For Glowing Skin: खराब जीवनशैली और गलत खानपान से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए हर व्यक्ति को अपनी डाइट और जीवनशैली पर विशेष ध्यान देना चाहिए़। चेहरे पर चमक और साफ त्वचा के लिए आप रोजाना सुबह ये ड्रिंक्स(Morning Drink For Glowing Skin) पी सकते हैं। ऐसे में अगर आप चाय और कॉफी के शोकीन हैं तो इन्हें छोड़कर इन ड्रिंक्स का सेवन करें इससे आपके चेहरे पर चमक भी आयेगी और आपके शरीर की चर्बी भी खत्म होगी।

Morning Drink For Glowing Skin

Morning Drink For Glowing Skin: साफ त्वचा के लिए रोजाना सुबह पिएं ये ड्रिंक

सुबह सुबह लिए गए कोई भी ड्रिंक शरीर के मेटाबॉलिज्म और पेट को साफ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सुबह सुबह दिन की शुरुआत में एक या दो लीटर पानी पीने से शरीर से अपशिष्ट को साफ किया जा सकता है। साथ ही इससे त्वचा भी साफ हो जाती है। आइए जानते है कि साफ त्वचा के लिए आप सुबह के समय(Morning Drink For Glowing Skin) कौन से ड्रिंक पी सकते हैं।

खूब पानी पिएं।

अच्छी मात्रा में पानी पीने से कई तरह के लाभ होते हैं। डिहाइड्रेशन की वजह से हमारी त्वचा रूखी और खुजलीदार हो जाती है। प्रतिदिन औसतन 5 लीटर पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे मुंहासों जैसी समस्या को रोका जा सकता है।

रोजाना सुबह शहद और नींबू पानी पिएं।

एक गिलास पानी में दो से तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं, ये हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है और एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग कंपोनेंट पैदा करता है। ये आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसके लगातार सेवन से वजन घटाने में भी मदद करता है। शहद में एंटी-एजिंग पोषक तत्व पाये जाते हैं जो आपकी त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइज रखते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है जो नई कोशिका और त्वचा को हेल्दी बनाए रखता है।

फलों के जूस का अधिक सेवन करें।

फल विटामिन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। गाजर, चुकंदर, अनार और शकरकंद जैसी सब्जियों में भी भरपूर मिनरल और विटामिन पाये जाते हैं जो मुंहासों को रोकने और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। गाजर और चुकंदर में विटामिन A होता है जो मुंहासों, झुर्रियों और पिग्मेंटेशन को रोकता है। चुकंदर का रस ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए कार्य करता है और हमारी त्वचा को स्वस्थ रखता है। टमाटर और खीरे का सलाद भी मुंहासों में लाभकारी होता है। आप नियमित रूप से सलाद का सेवन जरूर करें।

ग्रीन टी पिएं

अगर आप चाय और कॉफी के शौकीन हैं तो अपनी डाइट में ग्रीन टी या लेमन टी को शामिल करें। ये मुंहासों को रोकता है। इसमें अन्य पोषक तत्वों के साथ विटामिन सी भी पाया जाता है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है।

हल्दी के दूध का सेवन करें।

हल्दी एक तरह की औषधि होती है। ये एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट के रूप में भी काम करती है। ये एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है। रोज सुबह दूध या गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाने से हमारी त्वचा हेल्दी रहती है।

यह भी पढ़ें-Jaggery For Diabetics: क्या गुड़ खाने से नहीं बढ़ता शुगर ? जानें क्या कहता है आयुर्वेद…

ट्विटर पर जुड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *