नई दिल्ली: आज नई दिल्ली में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से ‘एक जिला एक उत्पाद’ ODOP कार्यक्रम की शुरुआत की है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के अपर सचिव चरणजीत सिंह और डीपीआईआईटी की निदेशक सुप्रिया देवस्थली द्वारा कल सरस आजीविका स्टोर में ओडीओपी वॉल के उद्घाटन के साथ इस रणनीतिक सहयोग का अनावरण किया गया। सरस आजीविका स्टोर में ओडीओपी वॉल दो महत्वपूर्ण मंत्रालयों के बीच सामंजस्यपूर्ण साझेदारी का प्रतीक है।

एक महत्वपूर्ण सहयोग के रुप में ODOP
सरस आजीविका महिला सशक्तिकरण का बहुत बड़ा समर्थक है, जिसमें महिला कारीगरों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के विकास और उत्थान पर विशेष ध्यान दिया जाता है। अपने बेहतरीन उत्पादों के लिए एक विशेष बाजार तैयार करते हुए, सरस आजीविका महिलाओं के कौशल एवं प्रतिभा को बढ़ावा देता है, जिससे उन्हें स्वतंत्र उद्यमी बनने में सहायता मिलती है। एक महत्वपूर्ण सहयोग के रुप में, ODOP कार्यक्रम ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ उत्पाद टैगिंग और स्टोरी कार्ड जैसी नवीन सुविधाओं को लागू करने के लिए साथ है। इनका उद्देश्य उपभोक्ताओं और उत्साही लोगों को एम्पोरियम तक लाना है, जिससे बिक्री को बढ़ावा मिल सके और भारत के असाधारण उत्पादों की दृश्यता में बढ़ोत्तरी हो सके।
क्या है ODOP?

इस ओडीओपी पहल का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण अनुरुप देश के सभी जिलों में संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देकर लोगों को आत्मनिर्भर बनाना है। यह कार्यक्रम प्रत्येक जिले से एक अद्वितीय उत्पाद का चयन करता है और उसका प्रचार करता है, जो पूरे देश में उत्पादों की विविध श्रृंखला का प्रदर्शन करता है जिसमें हथकरघा और हस्तशिल्प सहित विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया है।
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