LCD vs LED: LCD और LED में कौन सा लेना होगा फायदे का सौदा

LCD vs LED

LCD vs LED: वैसे तो आजकल ज्यादातर लोग अपने मोबाइल फोन और टैबलेट में मूवी, सीरियल और सीरीज आदि देखते हैं, लेकिन कुछ लोग आज भी टेलीविजन देखने का मजा पसंद करते हैं। लेकिन आपको यह शायद नहीं पता हो कि एलईडी और एलसीडी टेलीविजन में क्या अंतर होता है।

किस टेलीविजन का चयन आपके लिए सही है और किसमें बेहतर अनुभव मिलता है, इसके बारे में जानने के लिए हम आपको बताएंगे। यहां हम आपको यह बताएंगे कि एलईडी और एलसीडी टेलीविजन में क्या अंतर होता है और कौन-सा टेलीविजन आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।

LCD और LED टीवी में अंतर (LCD vs LED)

LCD और LED टीवी दोनों में लिक्विड क्रिस्टिल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है यानी इन टीवी की स्क्रीन लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले से बनाई जाती है।
एलसीडी डिस्प्ले में पोलाराइज्ड मटेरियल की दो पतली प्लेट्स रहती हैं जो लिक्विड क्रिस्टल सोल्यूशन के साथ कनेक्ट की जाती हैं। जब इन टीवी में से करंट पास होता है तो इस टेक्नोलॉजी से एलसीडी टीवी में पिक्चर शो होता है। जबकि एलसीडी टीवी में स्क्रीन के पीछे लैंप कोल्ड कैथोड फ्लोरोसेंट लैंप यानी CCFL दिया जाता है इसमें स्क्रीन पर हॉरीजंटल तरीके से रखी फ्लोरोसेंट ट्यूब्स की एक लाइन दिखाई देती है।

बात करें एलईडी की बात करें तो इसमें स्क्रीन के पीछे लाइट एमिटिंग डायोड LED लाइट होती है। पहले तो एलसीडी टीवी में बैकलाइटिंग के वजह से ज्यादा पसंद नहीं किए जाते थे लेकिन अब एलईडी बैकलाइटिंग टेक्नोलॉजी कनेक्ट करने के बाद उनकी पिक्चर क्वालिटी पहले से बेहतर हुई है। वैसे आज भी ये टीवी प्लाज्मा टीवी का मुकाबला नहीं कर पाते हैं।

टीवी में 3 तरह होती है लाइटिंग (LCD vs LED)

अब आपके मन में सवाल जरूर होगा कि आखिर एलईडी बैकलाइटिंग क्या है तो हम आपको बता दें टीवी में 3 तरह की लाइटिंग का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें LED बैकलाइटिंग के लिए- LED लाइटिंग का इस्तेमाल किया जाता है जो RGB डायनामिक एज लाइटिंग और फुल ऐरे लाइटिंग होती है।

टेक की खबरोंं के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *