सरकार कर रही है नया फ्यूल लॉन्च, मात्र ₹40 प्रति लिटर मिलेगा, पेट्रोल डीजल का झंझट खत्म

सरकार कर रही है नया फ्यूल लॉन्च, मात्र ₹40 प्रति लिटर मिलेगा, पेट्रोल डीजल का झंझट खत्म

New Fuel: पेट्रोल डीजल के मूल्यों की बढ़ोतरी का इलाज अब सरकार ने ढूंढ लिया है। महंगे तेल से आम जनता को भी परेशानी हो रही थी। केन्द्र सरकार के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister) ने इस समस्या का समाधान ढ़ूँढ़ने के लिए मजबूत कदम उठाए हैं।

ताजा जानकारी के मुताबिक, इस साल के अंत तक न्यू फ्यूल ‘Flex Fuel’ लॉन्च किया जाएगा। जिससे कार चलाने की लागत सिर्फ 40 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकती है। सरकार का मानना है कि महंगे पेट्रोल-डीजल के कारण सिर्फ आम जनता को ही नहीं, बल्कि सरकार को भी नुकसान हो रहा है। इस समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए, वैकल्पिक ईंधन (flex-fuel) को बढ़ावा देने का प्लान है, आईए विस्तार से समझते है कैसे होगा ये सब

मार्केट में आ रहा है Flex Fuel

सरकार ने पेट्रोल और डीजल की निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से फ्लेक्स-ईंधन को मार्केट में उतारने की योजना बनाई है। यह योजना उन लोगों के लिए है जो इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों के कारण इन वाहनों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। सरकार ईवी (electric vehicles) के साथ फ्लेक्स-ईंधन को लॉन्च करने की तैयारी में है, जिससे पेट्रोल और डीजल के प्रति हमारी डिपेंडेंसी कम होगी और इससे कीमतों पर भी असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- AMU: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भारत के खिलाफ, नई वीडियो वायरल

फ्लेक्स-ईंधन (Flex Fuel) क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

चलिए, हम एक विशेषज्ञ के माध्यम से फ्लेक्स-ईंधन के बारे में तस्सली से समझते हैं…

फ्लेक्स-ईंधन (Flex-Fuel) का अर्थ है कि आप अपने वाहन को एथनॉल या मेथनॉल के साथ मिश्रित ईंधन के साथ चला सकते हैं, इसे जर्मन और फ्रेंच शब्दों का संयोजन कहा जाता है। फ्लेक्स-ईंधन का उपयोग कारों में किया जा सकता है।

फ्लेक्स-ईंधन के जरिए, वाहन का इंजन एक मानक पेट्रोल इंजन की तरह काम करता है, लेकिन यह गैसोलीन के साथ अथवा मेथनॉल या एथनॉल के संयोजन के साथ भी काम कर सकता है। यह आपको ईंधन के विकल्प में और अधिक चयन की स्वतंत्रता देता है और यह प्रदूषण को कम करने में मदद कर सकता है।

प्रदूषण कम होगा

फ्लेक्स-ईंधन वाहन का प्रदूषण को भी कम कर सकता है क्योंकि यह बिना किसी अत्यधिक बदलाव के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है और यह एथनॉल का उपयोग करने से कार्बन इमिशन को कम कर सकता है।

किसी भी कार में कर सकते है डायरेक्ट इस्तेमाल

इसके प्रमुख लाभों में वाहन चालने वालों के लिए यह है कि वे अपने वाहन में बिना बदलाव किए ईंधन के स्रोत को बदल सकते हैं, जो उन्हें बेहद सुविधाजनक बनाता है। फ्लेक्स-ईंधन योजनाएँ पर्यावरण के प्रति भी जागरूकता बढ़ाती हैं और स्वच्छता को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- CNG Cars: 10 लाख रुपये से कम में 5 बेहतरीन ऑप्शन्स, यहाँ देखें पूरी लिस्ट!

Bekhabar.IN के व्हाट्सएप चैनल से जरूर जुड़े।