Bike Mileage Increase Tips: बढ़ जायेगा आपकी बाइक का माइलेज, अपनाएं ये आसान टिप्स…

Bike Mileage Increase Tips: बढ़ जायेगा आपकी बाइक का माइलेज, अपनाएं ये आसान टिप्स…

Bike Mileage Increase Tips: कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर और उन्हें फॉलो करके बाइक का माइलेज बढ़ाया जा सकता है। ऐसा करके हम न सिर्फ बाइक का माइलेज बढ़ाकर हजारों रुपये भी बचा सकते हैं बल्कि बाइक की लाइफ भी बढ़ा सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं। जिससे आपकी बाइक का माइलेज कभी भी इतना कम नहीं हुआ होगा और आपकी बाइक सोच से भी ज्यादा माइलेज देगी। दरअसल इसके लिए आपको बाइक चलाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। जिसके बाद आप अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ता हुआ दिखाई देगा। ये हैं वो आसान टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज व उसकी लाइफ भी बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-सरकार कर रही है नया फ्यूल लॉन्च, मात्र ₹40 प्रति लिटर मिलेगा, पेट्रोल डीजल का झंझट खत्म

Bike Mileage Increase Tips: बाइक का माइलेज बढ़ाने के टिप्स

Bike Mileage Increase Tips: बाइक को सामान्य स्पीड से चलाएं

बाइक को कभी भी बहुत तेज न चलाएं। मोटरसाइकिल को अधिकतम 50 से 70 किमी प्रति घंटे की गति से ही चलाएं। इससे आपको अच्छा माइलेज मिलेगा और बाइक के इंजन की लाइफ भी बढ़ जाएगी।

Bike Mileage Increase Tips: समय पर सर्विस करवाएं

अपनी बाइक की समय पर सर्विस करवाएं। इस दौरान एयर फिल्टर, इंजन ऑयल, ऑयल फिल्टर को बदल लें। चेन स्प्रोकेट की जांच करें और तेल लगाएं। बाइक की सर्विस हर 6 महीने या 5 हजार किलोमीटर चलने पर करानी चाहिए। इससे न सिर्फ बाइक का माइलेज बढ़ेगा बल्कि आपकी बाइक आसानी से चलेगी और हमेशा नई दिखेगी।

Bike Mileage Increase Tips: बाइक को धूप में पार्क न करें

बाइक को कभी भी तेज धूप में पार्क न करें। इससे बाइक के टैंक पर सीधी धूप पड़ने से वह गर्म हो जाता है और पेट्रोल वाष्पित हो जाता है। इससे बाइक का माइलेज कम हो जाता है। साथ ही बाइक का पेंट भी खराब हो जाता है। इसलिए बाइक को हमेशा छाया में ही खड़ा करें।

बाइक को सही गियर में चलाएं

बाइक हमेशा सही गियर में चलाएं। दूसरे शब्दों में कहे तो बाइक के गति के अनुसार गियर का चयन करें, तेज गति पर चौथे या पांचवें गियर में ड्राइव करें। कम गति पर दूसरे या तीसरे गियर में ड्राइव करें। इससे ईंधन की कम खपत होगी और बाइक का माइलेज भी बढ़ेगा।

टायरों में हवा का दबाव सही रखें

सर्दियों के दिनों में बाइक के टायरों को 35 पाउंड और गर्मियों में 32 पाउंड हवा रखें। जिससे इंजन पर लोड कम पड़ेगा और बाइक अच्छा माइलेज देगी।

इसी तरह आपके काम की खबरें आप तक हम पहुंचाते रहेंगे… 

Whatsapp पर जुडने के लिए यहाँ दबाएं

Facebook पर हमसे जुड़ें, यहाँ दबाएं 

Instagram के लिए यहाँ क्लिक करें 

YouTube के लिए यहाँ पर दबाएं 

Google News के यहाँ लिए टैप करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *